हवाई सफर के लिए ‘नो फ्लाइ लिस्ट’ जारी करेगी सरकार

नई दिल्ली। भारत में पहली बार सरकार हवाई सफर के दौरान नियमों की अनदेखी और गलत बर्ताव करने वालों के लिए नियम लाने जा रही है। नियमों का उल्लंघन करने वालों पर विमान में सफर करने पर रोक भी लगाई जा सकती है। शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ ने एयर इंडिया के कर्मचारी की चप्पलों से पिटाई की थी। इसके बाद एयरलाइन्स की मांग पर सरकार ये नियम लागू करने जा रही है। इसके लिए बनाए गए ड्राफ्ट को आज पेश किया जाएगा।

बता दें कि 23 मार्च को रवींद्र गायकवाड़ ने एयर इंडिया के विमान में एक कर्मचारी से मारपीट की। इसके बाद एयरइंडिया ने उनपर बैन लगा दिया था। हालांकि मंत्रालय में माफीनामा देने के बाद एयरलाइन्स ने उनपर से बैन हटा लिया।

विमान में सफर करने के लिए बनाए गए नियमों की घोषणा नागरिक उड्डयन मंत्री गजपति और जयंत सिन्हा करेंगे। नियमों को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए घरेलू विमान की बुकिंग में भी आधार या पासपोर्ट नंबर अनिवार्य किया जा सकता है। ऐसा इसलिए किया जा सकता है ताकि कोई शख्स अपने फर्जी नाम से टिकट न बुक कर सके।

इस ड्राफ्ट पर पब्लिक कॉमेंट के लिए एक महीने का समय दिया जाएगा। इसके बाद उड्डयन मंत्रालय सुझावों पर विचार करेगा और फिर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि इस काम में लगभग 3 महीने का वक्त लगेगा।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani