रणनीतिः कश्मीर में सेना प्रमुख बिपिन रावत, सुरक्षा हालात का लिया जायजा

श्रीनगर। सेना प्रमुख बिपिन रावत सोमवार को जम्‍मू कश्‍मीर पहुंचे और सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया। सोमवार को पाकिस्तानी सैनिकों ने पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा पार करके हमला किया और दो भारतीय सैनिकों के सिर काट दिए।

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि सेना प्रमुख के साथ सेना की उत्तरी कमान के कमांडर और श्रीनगर स्थित कोर कमांडर थे। रावत पंसगाम गैरिसन गए और उन्हें 27 अप्रैल को हुए आतंकवादी हमले के बारे में जानकारी दी गई।

उन्होंने कहा, जनरल रावत ने बढ़ाए गए सुरक्षा उपायों का जायजा लिया। सेना प्रमुख को कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल जेएस संधू ने कश्मीर की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी दी।

अधिकारी ने कहा कि जनरल रावत ने सुरक्षा एजेंसियों के बीच तालमेल के साथ ही सैनिकों द्वारा दृढ़ता से अभियान को अंजाम देने की प्रशंसा की। सेना प्रमुख सेना के बदामीबाग स्थित आधार अस्पताल भी गए और घायल सैनिकों से भी मिले।

सैनिकों के सिर काटने की यह तीसरी घटना

नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान के विशेष बल द्वारा दो जवानों का सिर काटने की सोमवार की घटना बीते छह महीनों में इस तरह की तीसरी घटना है।

सेना के सूत्रों ने यहां कहा कि बीते अक्टूबर और नवंबर में इस तरह की दो घटनाएं हो चुकी हैं। दोनों घटनाएं नियंत्रण रेखा के माछिल क्षेत्र में हुईं, जिसमें दो जवानों की जान गई।

सूत्रों ने कहा कि इस साल संघर्ष विराम का 65 बार उल्लंघन हुआ, जिसमें कृष्ण घाटी सेक्टर में पांच बार और नौशेरा में 40 बार उल्लंघन शामिल है।

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani