कश्मीर में सेना पर छात्रों का पथराव, जवाब में लाठीचार्ज और गिरफ्तारियां

श्रीनगर । उत्तरी कश्मीर के हंदवाड़ा और दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में शनिवार को प्रदर्शनकारी छात्रों एवं सुरक्षा बलों के बीच संघर्ष हुए. इसमें कई छात्र घायल हो गए. पिछले कई दिनों से कश्मीर में अलग अलग जगहों से छात्रों और सुरक्षा बलों के बीच संघर्ष की खबरें आ रही हैं.

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि पुलवामा जिले के नेवा इलाके में सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय के दर्जनों छात्रों ने सुरक्षा बलों की कथित ज्यादती के खिलाफ प्रदर्शन किया.

उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों ने छात्रों से तितर-बितर होने को कहा, लेकिन वे नहीं माने.

पथराव के बाद लाठीचार्ज

अधिकारी ने बताया कि छात्रों ने सुरक्षाबलों पर पथराव किया जिसके बाद उन्होंने लाठीचार्ज एवं आंसू गैस के गोलों का सहारा लिया. आखिरी खबरें आने तक संघर्ष जारी था.

कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा शहर में भी इसी तरह के विरोध प्रदर्शन हुए जहां सरकारी डिग्री कॉलेज के छात्र सुरक्षाबलों से भिड़ गए. उन्होंने कहा कि छात्रों ने पथराव किया जिसके बाद कानून-व्यवस्था प्रवर्तन एजेंसियों को बल का इस्तेमाल करने पर मजबूर होना पड़ा.

छात्रों ने किया था विरोध

पिछले 15 अप्रैल को भी पुलवामा के सरकारी डिग्री कॉलेज पर पुलिस की छापेमारी को लेकर 17 अप्रैल को पूरे कश्मीर में छात्रों ने व्यापक स्तर पर विरोध प्रदर्शन किया था.

तब से रुक रुककर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं जिससे कारण अधिकारियों ने ऐहतियाती उपाय करते हुए एक हफ्ते से अधिक समय से उच्च शिक्षा संस्थानों में कक्षा कार्य निलंबित कर दिया. छात्र पुलिस की कथित ज्यादती के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं और छात्रों को पीटने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. श्रीनगर और घाटी में दूसरी जगहों पर संघर्ष के दौरान कई छात्रों को गिरफ्तार किए जाने की भी खबर है.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani