इंडियन कोच के लिए रवि शास्त्री सबसे आगे, WI के इस पूर्व ओपनर ने भी किया अप्लाई

रवि शास्त्री ने भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए औपचारिक तौर पर आवेदन किया जिसके बाद वह इस प्रतिष्ठित पद की दौड़ में सबसे आगे निकल गए. बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की है कि शास्त्री ने 09 जुलाई की समय सीमा से पहले अपना आवेदन सौंप दिया है. सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण की क्रिकेट सलाहकार समिति समय सीमा खत्म होने के अगले दिन इंटरव्यू लेगी.

वेस्टइंडीज़ का ये पूर्व बल्लेबाज़ भी है दौड़ में
वेस्टइंडीज़ के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ फिल सिमंस ने भी इस पद के लिए आवेदन किया है. वह वेस्टइंडीज़ को कोचिंग दे चुके हैं जबकि आयरलैंड और अफगानिस्तान (सलाहकार) के साथ भी जुड़े रहे.

अधिकारी ने बताया, ‘हां, रवि ने आवेदन किया है और फिल सिमंस ने भी.’ पता चला है कि इस प्रतिष्ठित पद के लिए वेस्टइंडीज़ के पूर्व ऑलराउंडर और कोच ने भी आवेदन किया है जिन्हें कोचिंग का काफी अनुभव है. इससे पहले वीरेंद्र सहवाग, टॉम मूडी, वेंकटेश प्रसाद, रिचर्ड पाइबस, डोडा गणेश और लालचंद राजपूत इस पद के लिए आवेदन कर चुके हैं.

खिलाड़ियों से अच्छे हैं शास्त्री के रिश्ते
अगस्त 2014 से जून 2016 तक भारतीय टीम के निदेशक रहे शास्त्री के कप्तान विराट कोहली सहित अन्य खिलाड़ियों से अच्छे संबंध हैं. अब यह देखना होगा कि सीएसी शास्त्री के मामले को कैसे लेती है क्योंकि पिछले साल कोच पद के लिए इस पूर्व भारतीय ऑलराउंडर पर गांगुली ने कुंबले को तरजीह दी गई थी.

इस पद पर चाहे किसी को भी चुना जाए उसके लिए कुंबले के प्रदर्शन को दोहराना आसान नहीं होगा जिनके मार्गदर्शन में भारत ने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूज़ीलैंड, वेस्टइंडीज़ और बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज़ जीती और चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में जगह बनाई. कप्तान कोहली और कुंबले के बीच हालांकि मतभेद के कारण कोच को पद छोड़ना पड़ा.

शास्त्री के मार्गदर्शन में भारत ने 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ उसकी सरज़मीं पर वनडे सीरीज़ जीतने के बाद 2015 विश्व कप और 2016 विश्व टी20 के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. इसके अलावा टीम ने श्रीलंका में टेस्ट सीरीज़ जीतने के अलावा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज़ और ऑस्ट्रेलिया में टी20 सीरीज़ जीती.

RO-11436/55

11359/79

11363/40

Recommended For You

About the Author: india vani